Computer Technically Cleaning ( कंप्यूटर को टेक्निकली साफ़ करना )

सबसे पहले तो ये जानना जरूरी है की हमे अपने कंप्यूटर को टेक्निकली एंड फिजिकली क्लीन क्यों करना होता है जब कंप्यूटर की हार्ड डिस्क में तरह-तरह की टेम्परेरी फाइल की मात्रा अधिक हो जाती है कुछ फाइल्स हम बनाते है पैर कुछ फाइल अपने आप ही बनती है जो हमारे काम की भी नहीं होती है जब हम कंप्यूटर को स्टार्ट करते है या कोई भी फाइल खोलते है कंप्यूटर ओपन करते समय और कोई भी फाइल खोलते समय फाइल्स सबसे पहले खुलती है ये इस तरह होता है जैसे आपके द्वारा गूगल पर खोजी फाइल्स ही सबसे पहले आपके सामने खुलती है जिसकी बजह से कंप्यूटर इनके वर्क में प्यूरी तरह से लग जाता है जब तक टास्क पूरा नहीं होता बो काम करता रहता है और कंप्यूटर हैंग हो जाता है हमारा कुरसुर गोल गोल घूमता रहता है इसको ठीक करने  करने के लिए हमें उन फाइल्स को डेलीट करना होता है  इनको हम कुछ तरीके के डिलीट करेने के तरीके को ही टेक्निकली क्लीन करना कहते है इनमे कुछ टास्क है

01. अपने डेस्कटॉप पर जाएं और सर्च आइकन पर क्लिक करें, सर्च टाइप, सर्च में  %temp% टाइप करें और एंटर  करें, एक विंडो खुलेगी , सभी का सेलेक्ट (Ctrl+A) या  करें, फिर (Shift+Delete) सभी अस्थायी फ़ाइलें हट जाएंगी।

02. दूसरा विकल्प सर्च बार पर जाएं और वहां ““prefetch” ” टाइप करें, फिर एक विंडो खोलें, सभी का चयन करें (Ctrl+A) फिर (Shift+Delete) सभी अस्थायी फ़ाइलें हट जाएंगी।

03. तीसरा विकल्प सबसे पहले डेस्कटॉप पर जाएं वहां पे This PC (Windows 10) और Computer ( Windows 7)  आपको  आइकन मिलेगा । आइकन पर राइट क्लिक करें पहले विकल्प ओपन ( Open)  होगा । ओपन ( Open)   पर क्लिक करें फिर सी ड्राइव ( C Drive) पर जाएं फिर प्रॉपर्टी ( Property) पर क्लिक करें । फिर डिस्क क्लीनअप ( Disk Cleanup)  पर क्लिक करें , सभी विकल्पों को चुनें और टिक करें और फिर ओके दबाएं, सभी फाइलें डिलीट हो जाएंगी।

Computer Physically Cleaning.( फिजिकली कंप्यूटर को साफ़ करना)

फिजिकली कंप्यूटर साफ़ करना होता क्या है उसपे पहले बात करते है कंप्यूटर के सारे पार्टों को साफ़ करने को कहते है। अब सारे पार्ट्स को साफ़ करने के लिए हमें कुछ औजार चाहिए होंगे जैसे Duster , Blower, Pest (CPU Pest), brush, Small Brush और Shining पोलिस ।

सबसे पहले हम CPU (Center Processor Unit) को साफ़ करेंगे। सबसे पहले blower का उपयोग  करके  सारी  धूल (Dust)  को बहार  करेंगे। जब धूल बहार होने के बाद हम एक बार सारे component को  Brush से साफ़ करेंगे और दोबारा blower (तेज गति से हवा देने वाला यंत्र) लगाएंगे । इसके बाद  CPU fan के नीचे का सुखा हुआ पेस्ट को  हटा कर बहा पे नया पेस्ट लगाएंगे | किसी भी  कंडीशंस में सीपीयू नहीं खोलेंगे। उसके बाद ERASER लेजर ( जिससे हम पेंसिल का लिखा मिटाते है), RAM (Random Access Memory) और Hard Disk के कनेक्टर्स को लेजर से साफ करेंगे। रैम एंड हार्ड डिस्क को दोबारा कनेक्ट करेंगे और सारे कनेक्शन चेक कर लेंगे बैक साइड के प्लग्स जैसे VGA Port , USB Port  , को साफ़ करते है । सीपीयू का कबर लगा दें। इसके बाद मॉनिटर के वीजीए और पावर प्लग को ब्लश से साफ़ करें। कीबोर्ड के सभी बटनों को ब्रश से साफ़ करें, कंप्यूटर को साफ़ करें। इसके बाद पोलिस लगाए  | आपका कंप्यूटर साफ़ हो चुका है |

Benefits  Of Computer Cleaning

  • कंप्यूटर की लाइफ अच्छी हो जाती  है।
  • कंप्यूटर की स्पीड अच्छी हो जाती  है
  • कंप्यूटर देखने में अच्छा और प्यारा लगता है।
  • कंप्यूटर के ख़राब होने के चांसेज़ ख़तम हो जाते हैं।

आप सब लोगो को मेरे ब्लॉग को पढने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद

अगर मैंने इसमें कुछ गलती की है तो कृपया जरूर बताएं

8 thoughts on “How to clean Computer Technically and physically? ( कंप्यूटर को फिजिकली और टेक्निकली कैसे साफ़ करे ?)”
  1. याह बहुत बढ़िया लेख है एक और बेसिक कंप्यूटर का ज्ञान और दीजिए सर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *